मोटोरोला सस्ते एंड्रॉइड फोन को बर्बाद कर रहा है

दो Moto G 5G 2023 स्मार्टफोन एक दूसरे के ऊपर लेटे हुए हैं।
जो मारिंग/डिजिटल ट्रेंड्स

अभी कुछ समय पहले, मोटोरोला सस्ते एंड्रॉइड फोन का चैंपियन था। बजट मोटोरोला फोन अच्छी तरह से बनाए गए, सोच-समझकर डिजाइन किए गए थे और अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ थे। पिछले कुछ वर्षों में मैंने दोस्तों और परिवार को कितने मोटो फोन की सिफारिश की थी, इसका मुझे पता नहीं है, क्योंकि कुछ समय के लिए, यही करना बाकी था।

2024 तक तेजी से आगे बढ़ते हुए, मोटोरोला ने खुद को बिल्कुल विपरीत स्थिति में पाया है। आज, मोटोरोला के बजट एंड्रॉइड फोन खराब हार्डवेयर, शर्मनाक सॉफ्टवेयर समर्थन और अंतहीन मात्रा में ब्लोटवेयर से ग्रस्त हैं। यह कुछ साल पहले हमारे पास मौजूद मोटोरोला से बहुत अलग है, और मुझे यह थोड़ा भी पसंद नहीं है।

जिस दिन मोटोरोला ने सब कुछ बदल दिया

मोटोरोला मोटो जी की स्क्रीन।
एंडी बॉक्सॉल/डिजिटल ट्रेंड्स

नवंबर 2013। तभी मोटोरोला ने पहला मोटो जी जारी किया। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि इसने सस्ते स्मार्टफोन के बारे में हमारी सोच को पूरी तरह से बदल दिया । मोटो जी से पहले, बजट स्मार्टफोन – विशेष रूप से बजट एंड्रॉइड फोन – अक्सर वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देते थे। चाहे वह कम गुणवत्ता वाला डिस्प्ले हो, कमजोर प्रोसेसर हो, या अव्यवस्थित सॉफ्टवेयर हो जिसमें भविष्य में एंड्रॉइड अपडेट की कोई उम्मीद न हो, मोटो जी से पहले 200 डॉलर से कम कीमत में फोन खरीदना अक्सर एक दुखद अनुभव होता था।

आश्चर्यजनक रूप से, ये सभी समस्याएं मोटो जी में नहीं थीं। 4.5-इंच 720पी डिस्प्ले आज उतना अच्छा नहीं लगता, लेकिन यह मोटो जी के मूल्य वर्ग में मौजूद किसी भी अन्य चीज़ से बड़ा और तेज़ था। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 400 प्रोसेसर को 1 जीबी रैम के साथ जोड़कर आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया गया है। इस बीच, स्टॉक एंड्रॉइड 4.3 जेली बीन सॉफ़्टवेयर ने बिना किसी कष्टप्रद ब्लोटवेयर के एक साफ़ और सरल इंटरफ़ेस पेश किया। अंततः इसे एंड्रॉइड 5.1 लॉलीपॉप पर भी अपडेट कर दिया गया। एक स्मार्टफोन के लिए जिसकी कीमत सिर्फ $179 थी, यह एक अविश्वसनीय रूप से अच्छा पैकेज था।

श्रेष्ठ भाग? मोटो जी कोई दुर्घटना नहीं थी.

पहले मॉडल की भारी सफलता के बाद मोटोरोला ने मोटो जी हैंडसेट जारी करना जारी रखा और लंबे समय तक यह फॉर्मूला काम करता रहा। 2014 मोटो जी ने पहले मॉडल के शानदार हार्डवेयर को बरकरार रखा और बड़े डिस्प्ले और अच्छे कैमरे के साथ इसमें सुधार किया। 2015 मॉडल भी विजेता था।

मोटोरोला ने मोटो जी परिवार को वर्षों तक चालू रखा है, और हालांकि उनमें से किसी ने भी मूल 2013 मॉडल के समान जादू हासिल नहीं किया है, यह आम तौर पर किफायती स्मार्टफोन के लिए एक सुरक्षित दांव रहा है। यानी हाल तक.

2024 में मोटो जी में क्या खराबी है?

कोई व्यक्ति मोटो जी पावर 5जी (2024) को डिस्प्ले चालू करके पकड़ रहा है।
जो मारिंग/डिजिटल ट्रेंड्स

क्या गलत हो गया? इसकी शुरुआत मोटो जी के लिए मोटोरोला की व्यावसायिक रणनीति से होती है। शुरुआत में, मोटोरोला ने एक समय में एक मोटो जी जारी किया। आपको प्रति वर्ष एक मोटो जी मिलता है, और बस इतना ही। आज ही मोटोरोला की वेबसाइट पर जाएँ, "मोटो जी" अनुभाग पर क्लिक करें, और आपके सामने निम्नलिखित विकल्प प्रस्तुत होंगे:

  • मोटो जी प्ले (2024)
  • मोटो जी स्टाइलस 5जी (2023)
  • मोटो जी (2023)
  • मोटो जी स्टाइलस (2023)
  • मोटो जी पावर 5जी (2023)
  • मोटो जी प्ले (2023)
  • मोटो जी पावर 5जी (2024)
  • मोटो जी 5जी (2024)

क्या आप उन नामों को देख सकते हैं और तुरंत जान सकते हैं कि आप किस प्रकार का फ़ोन देख रहे हैं और क्या चीज़ उन्हें एक-दूसरे से अलग करती है? शायद नहीं। मैं जीविका के लिए फोन के बारे में लिखता हूं, और यहां तक ​​कि मैं स्पेक शीट और उत्पाद गाइडों को खंगाले बिना आपको मोटो जी प्ले (2024) और मोटो जी 5जी (2024) के बीच मुख्य अंतर नहीं बता सकता।

एक बात के लिए, नया मोटो जी खरीदने की कोशिश कर रहे किसी व्यक्ति के लिए यह अविश्वसनीय रूप से भ्रमित करने वाला है। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इस रणनीति ने आज मोटो जी की गुणवत्ता पर भी स्पष्ट रूप से नकारात्मक प्रभाव डाला है। हमारी पिछली कुछ मोटो जी समीक्षाएँ इसका प्रमाण हैं।

दो Moto G Stylus 5G 2023 स्मार्टफोन, प्लास्टिक स्टैंड पर सीधे खड़े हैं।
जो मारिंग/डिजिटल ट्रेंड्स

पिछले साल, हमने Moto G Power 5G (2023) और Moto G 5G (2023) को क्रमशः 10 में से 6 और 10 में से 3 समीक्षा स्कोर दिए थे। इस साल अब तक, हम पहले ही Moto G Power 5G (2024) और Moto G 5G (2024) को समान रूप से खराब समीक्षाएँ दे चुके हैं – क्रमशः 10 में से 5 और 10 में से 4। इन सभी फ़ोनों में, शिकायतें बहुत समान हैं: निम्न-गुणवत्ता वाले डिस्प्ले, कमज़ोर प्रोसेसर और ख़राब सॉफ़्टवेयर, बस कुछ के नाम बताएं। यदि आप याद करें, तो ये सभी ऐसे क्षेत्र हैं जहां पहला मोटो जी – जो 10 साल पहले का स्मार्टफोन था – सफल हुआ था। आज, मोटोरोला इसे सही करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

क्यों? मुझे लगता है कि उत्तर बिल्कुल स्पष्ट है। मोटोरोला मोटो जी को एक विशेष फोन की तरह मानता था। इसने उन पहले कुछ मोटो जी में समय, देखभाल और ध्यान लगाया और यह दिखा। जब मोटोरोला एक वर्ष में 13 मोटो जी मॉडल जारी करता है – यानी 2023 में सभी बाजारों में उसने इतने ही मॉडल जारी किए – तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि विस्तार पर ध्यान देने पर असर पड़ेगा।

सॉफ़्टवेयर समस्याएँ

एंटरटेनमेंट ऐप्स फोल्डर के साथ मोटो जी पावर 5जी (2024)।
अरे, बच्चे – मैंने सुना है कि तुम्हें विज्ञापन पसंद आए। जो मारिंग/डिजिटल ट्रेंड्स

लेकिन यह केवल भ्रमित करने वाली उत्पाद श्रंखला और घटते हार्डवेयर नहीं हैं, जिन्होंने मुझे मोटो जी के भविष्य के बारे में चिंतित किया है। मोटोरोला के लिए एक बढ़ती हुई समस्या उसके फोन का सॉफ्टवेयर है।

सालों से, मुझे मोटोरोला के बजट फोन के सॉफ्टवेयर के बारे में वही बुनियादी शिकायत रही है: यह साफ और सरल है, लेकिन मोटोरोला पर्याप्त अपडेट के साथ इसका समर्थन नहीं करता है। अपडेट की कमी अभी भी एक समस्या है (मोटो जी फोन को अक्सर केवल एक प्रमुख एंड्रॉइड अपडेट का वादा किया जाता है), लेकिन अब इसमें कुछ और भी शामिल हो गया है: ब्लोटवेयर। नवीनतम मोटो जी 5जी (2024) और मोटो जी पावर 5जी (2024) इसके प्रमुख उदाहरण हैं।

इसकी शुरुआत शॉपिंग, मनोरंजन और गेमिंग फोल्डर से होती है। संक्षेप में, ये फ़ोल्डर आपके चेहरे पर विज्ञापन फेंकने के बहाने के अलावा और कुछ नहीं हैं। एंटरटेनमेंट फ़ोल्डर खोलें, और आपको न्यूज़ब्रेक, ज़ेडगे वॉलपेपर और अन्य के विज्ञापन मिलेंगे यदि आप नीचे दिए गए पूर्ण बटन पर टैप करते हैं – जो ऐसा लगता है कि यह फ़ोल्डर को बंद कर देगा – आप वास्तव में उन एप्लिकेशन को इंस्टॉल करना समाप्त कर देते हैं जिन्हें आपने शायद नहीं किया है ज़रूरत।

और यह यहीं नहीं रुकता. प्रीइंस्टॉल्ड वेदर ऐप किसी बुरे सपने से कम नहीं है। यह विज्ञापनों, साथ ही 1वेदर शॉर्ट्स और 1वेदर टीवी के यादृच्छिक समाचार लेखों और वीडियो से भरा हुआ है। ऐप भी भयानक रूप से अनुकूलित है, जब मैं इसे स्क्रॉल करने के अलावा कुछ नहीं करता तो अक्सर लॉक हो जाता है।

मोटो जी पावर 5जी (2024) पर मौसम ऐप। मोटो जी पावर 5जी (2024) पर समाचार विजेट पर नज़र डालें।

अंततः, हमारे पास Glance है। यह एक सतत लॉक स्क्रीन विजेट है जो आपको "हर पल के लिए लाइव जानकारी और वैयक्तिकृत अनुशंसाओं के साथ अद्वितीय लॉक स्क्रीन" दिखाता है – जैसे कि लाइव स्पोर्ट्स स्कोर, पैकेज ट्रैकिंग जानकारी इत्यादि। व्यवहार में, Glance केवल मेरी सेवा करता है समाचार लेख। और, वेदर ऐप की तरह, Glance का उपयोग करना अक्सर एक धीमा, निराशाजनक अनुभव होता है।

मोटोरोला के श्रेय के लिए, जब आप नया मोटो जी सेट कर रहे हों तो आप इन सभी चीजों को अनचेक और अक्षम कर सकते हैं। लेकिन मैं इसे केवल इसलिए जानता हूं क्योंकि मैंने अपने पूरे करियर में सैकड़ों एंड्रॉइड फोन स्थापित किए हैं। अगर मैंने इनमें से कोई भी फ़ोन अपने माता-पिता या परिवार के सदस्यों को दिया, तो मुझे पता है कि वे बिना इसका एहसास किए ही यह कबाड़ स्थापित कर देंगे। और, स्वाभाविक रूप से, यह मोटो जी के लिए मोटोरोला का प्रमुख दर्शक वर्ग है।

यहाँ से काँहा जायेंगे?

मोटो जी पावर 5जी (2024) बाहर एक चट्टान पर पड़ा हुआ है।
जो मारिंग/डिजिटल ट्रेंड्स

मोटोरोला यहाँ से कहाँ जाता है? जब से मैंने इस साल के नए मोटो जी का उपयोग करना शुरू किया है तब से मैं खुद से यही पूछ रहा हूं। मुझे स्पष्ट रूप से पहला मोटो जी उपयोग करना याद है और मैं सोचता था कि इसने बजट फोन को हमेशा के लिए बदल दिया है। और ऐसा हुआ! लेकिन इस नवीनतम मोटो जी का उपयोग करते हुए, मुझे केवल निराशा ही महसूस होती है।

शायद यह और भी अधिक निराशाजनक है क्योंकि मैं जानता हूं कि मोटोरोला इससे बेहतर है। पिछले साल ही, मोटोरोला ने मोटोरोला एज प्लस के साथ सैमसंग और गूगल को टक्कर दी, रेज़र प्लस के साथ अपना अब तक का सबसे अच्छा फोल्डिंग फोन जारी किया, रेज़र के साथ फोल्डेबल फ्लिप फोन को लोकतांत्रिक बनाया, और यहां तक ​​कि मोटोरोला एज के साथ Google Pixel 8 को भी पीछे छोड़ दिया। जब मोटोरोला अपना दिमाग लगाता है, तो वह कुछ सबसे दिलचस्प स्मार्टफोन बना सकता है।

लेकिन जब मोटोरोला ऐसा नहीं करता? अंततः हमें मोटो जीएस के इस नवीनतम बैच जैसे फोन मिलते हैं – ऐसे फोन जो सस्ते, भूलने योग्य और प्रेरणाहीन हैं। वहाँ अभी भी बहुत सारे बेहतरीन सस्ते फोन मौजूद हैं, लेकिन अगर मोटोरोला इसे बरकरार रखता है, तो इसकी प्रगति प्राचीन इतिहास बन जाएगी।