माइक्रोसॉफ्ट एज धीरे-धीरे पीसी गेमर्स के लिए पसंदीदा ब्राउज़र बनता जा रहा है

विंडोज़ लैपटॉप पर चल रहे माइक्रोसॉफ्ट एज की एक तस्वीर
माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट एज पहले से ही उन सुविधाओं से भरा हुआ है जो अन्य वेब ब्राउज़र में नहीं हैं, लेकिन एक नया एज आपके पीसी को गेमिंग के दौरान तेजी से चलाने में मदद कर सकता है। डिफ़ॉल्ट विंडोज़ वेब ब्राउज़र में अब उपयोग की जाने वाली रैम की मात्रा को सीमित करने का विकल्प है, जिससे आपको अन्य एप्लिकेशन या गेम तक रैम पहुंच को प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी। इस सुविधा का वर्तमान में Microsoft Edge के कैनरी संस्करण में परीक्षण किया जा रहा है और यदि Microsoft इसे पर्याप्त उपयोगी मानता है और गुणवत्ता प्रतिक्रिया प्राप्त करता है तो इसे सभी के लिए पेश किया जा सकता है।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) उपयोगकर्ता लियोपेवा64 द्वारा देखा गया, इस नई सुविधा की सेटिंग माइक्रोसॉफ्ट एज के नवीनतम कैनरी संस्करण के सिस्टम और प्रदर्शन अनुभाग में छिपी हुई है। इसे धीरे-धीरे जारी किया जा रहा है, इसलिए यह अभी तक सभी के पास नहीं है, लेकिन यह आपके पीसी संसाधनों को नियंत्रित करने के लिए दो विकल्प देता है।

आप गेमिंग के दौरान एज टू सी ऑनट्रोल संसाधनों के लिए एक विकल्प चुन सकते हैं, या हमेशा । यहां एक स्लाइडर भी है जो आपको आपके पीसी में भौतिक रूप से कितनी रैम है, उसके आधार पर ब्राउज़र के रैम उपयोग को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। लिओपेवा64 द्वारा साझा किए गए उदाहरण में, आप कम से कम 1 जीबी या अधिकतम 16 जीबी तक जा सकते हैं।

यदि आप वेब पेजों के धीरे-धीरे लोड होने से चिंतित हैं तो हो सकता है कि आप इन सेटिंग्स के साथ खेलना न चाहें, लेकिन जिस किसी के पास निम्न-स्तरीय विशिष्टताओं वाला पीसी है, उसके लिए यह एक बड़ी बात है। यह आपके पीसी पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या स्लैक जैसे अन्य ऐप्स को तेजी से चलाने में मदद कर सकता है, खासकर जब एज पहले से ही उनके ऊपर चल रहा हो। उन गेमर्स के लिए जो बैकग्राउंड में चल रहे एज के साथ मल्टीटास्किंग कर रहे होंगे, यह वास्तविक गेमप्ले में अधिक संसाधनों को धकेलने में भी मदद करता है क्योंकि ब्राउज़र का फ़ुटप्रिंट छोटा होगा।

यह स्पष्ट नहीं है कि यह सुविधा एज के मानक संस्करण में कब लागू होगी, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने अपने वेब ब्राउज़र को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए काफी प्रयास किए हैं। गेमिंग के दौरान ब्राउज़र में एज की सीपीयू खपत को कम करने का विकल्प पहले से ही मौजूद है। यह स्लीपिंग टैब सुविधा के शीर्ष पर है, जो आपको सिस्टम संसाधनों को बचाने की सुविधा देता है। एज में एक प्रदर्शन डिटेक्टर भी है, जो टैब प्रदर्शन समस्याओं को स्वचालित रूप से ठीक करने में मदद करता है।

Microsoft Edge क्रोमियम पर आधारित है, वही वेब ब्राउज़र जो Google Chrome को संचालित करता है। Google के ब्राउज़र की बहुत अधिक संसाधन लेने के लिए लंबे समय से आलोचना की जाती रही है और इसकी अपनी एक मेमोरी-सेविंग सुविधा है। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि Microsoft अनुकूलन के अधिक स्तरों के साथ चीज़ों को बहुत आगे ले जा रहा है।