होराइजन फॉरबिडन वेस्ट एक चमत्कार है – यदि आपका पीसी गर्मी को संभाल सकता है

अलॉय होरिजन फॉरबिडन वेस्ट में धनुष से शूटिंग कर रहा है।
प्लेस्टेशन स्टूडियो

PS5 पर रिलीज़ होने के दो साल से अधिक समय बाद, होराइज़न फ़ॉरबिडन वेस्ट अब पीसी पर उपलब्ध है। मूल गेम, होराइज़न ज़ीरो डॉन, पीसी पर प्रदर्शन परीक्षण का मुख्य आधार बन गया है, और यह हमारी जीपीयू समीक्षाओं के स्तंभों में से एक है। सीक्वल अधिक ग्राफ़िक्स विकल्पों और कुल मिलाकर अधिक मांग वाली दुनिया के साथ बड़े पैमाने पर आगे बढ़ता है।

मैं पिछले सप्ताह से गेम खेल रहा हूं, सर्वोत्तम सेटिंग्स पर काम कर रहा हूं, डीएलएसएस, एफएसआर और एक्सईएसएस की तुलना कर रहा हूं और प्रदर्शन की सीमाओं का परीक्षण कर रहा हूं। होराइजन फॉरबिडन वेस्ट मूल रिलीज द्वारा निर्धारित मानक पर खरा उतरता है, हालांकि केवल 8 जीबी मेमोरी वाले कमजोर जीपीयू उच्च ग्राफिक्स सेटिंग्स और रिज़ॉल्यूशन के साथ संघर्ष करेंगे।

होराइजन फॉरबिडन वेस्ट पीसी के लिए सर्वोत्तम सेटिंग्स

अलॉय होरिजन फॉरबिडन वेस्ट में एक गुफा से बाहर निकल रहा है।
प्लेस्टेशन स्टूडियो

होराइजन फॉरबिडन वेस्ट में ढेर सारे ग्राफ़िक्स विकल्प हैं। उन्हें खंगालने के बाद, पीसी पर प्रदर्शन और छवि गुणवत्ता को संतुलित करने के लिए होराइजन फॉरबिडन वेस्ट के लिए सर्वोत्तम सेटिंग्स यहां दी गई हैं:

  • बनावट गुणवत्ता: मध्यम
  • बनावट फ़िल्टरिंग: 2x अनिसोट्रोपिक
  • छाया गुणवत्ता: निम्न
  • स्क्रीन स्पेस शैडोज़: चालू
  • परिवेश रोड़ा: एसएसएओ
  • स्क्रीन स्पेस रिफ्लेक्शन: कम
  • विवरण का स्तर: मध्यम
  • बालों की गुणवत्ता: मध्यम
  • भू-भाग गुणवत्ता: मध्यम
  • जल गुणवत्ता: निम्न
  • बादलों की गुणवत्ता: मध्यम
  • पारदर्शिता गुणवत्ता: डिफ़ॉल्ट
  • लंबन रोड़ा मानचित्रण: चालू
  • क्षेत्र की गहराई: उच्च
  • ब्लूम: चालू
  • मोशन ब्लर स्ट्रेंथ: 0
  • कुशाग्रता: 5
  • लेंस फ्लेयर्स: चालू
  • विग्नेट: चालू
  • रेडियल ब्लर: चालू
  • रंगीन विपथन: चालू
  • एंटी-अलियासिंग: टीएए या अपस्केलिंग

यह एक आरंभिक बिंदु है. होराइजन फॉरबिडन वेस्ट में, आप सेटिंग्स समायोजित करते ही अपने ग्राफिक्स परिवर्तनों को वास्तविक समय में अपडेट होते देखेंगे – पुनरारंभ की आवश्यकता नहीं है। यह वह सूची है जिसके साथ मैं शुरुआत करूंगा, लेकिन अपने पीसी के लिए इसे और अधिक समायोजित करने में निश्चित रूप से समय लूंगा। होराइजन फॉरबिडन वेस्ट में बदलाव करना कोई परेशानी की बात नहीं है, जैसा कि ड्रैगन डोगमा 2 जैसे अन्य पीसी रिलीज में है

ऊपर, आप देख सकते हैं कि मेरी अनुशंसित सेटिंग्स वेरी हाई और वेरी लो प्रीसेट के मुकाबले कैसे खड़ी होती हैं। आपको वेरी हाई प्रीसेट की अधिकांश गुणवत्ता महत्वपूर्ण रूप से डायल-बैक सेटिंग्स और बूट करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रदर्शन के साथ मिल रही है।

यहां कुछ सेटिंग्स पेचीदा हैं। उदाहरण के लिए, बनावट गुणवत्ता सेटिंग केवल बनावट को संदर्भित नहीं करती है। इससे इलाके की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। यदि आप जमीन के एक चट्टानी टुकड़े के नीचे खड़े होकर विकल्पों के माध्यम से साइकिल चलाते हैं तो आप इसे क्रियान्वित होते हुए देख सकते हैं। उच्च सेटिंग्स बनावट में अधिक विवरण जोड़ती हैं लेकिन इलाके को उसकी ज्यामिति में और अधिक जटिल भी बनाती हैं।

इसके अलावा, स्क्रीन स्पेस रिफ्लेक्शन सेटिंग रिफ्लेक्शन गुणवत्ता को संदर्भित नहीं करती है। इसके बजाय, यह एक ड्रॉ दूरी है – प्रतिबिंब कितनी दूर तक डाले गए हैं – प्रतिबिंब के लिए। आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते हैं कि इससे कैसे फर्क पड़ता है। इस तरह की सेटिंग्स के लिए, मैंने ग्राफ़िकल सुविधा को पूरी तरह से बंद किए बिना सबसे कम संभव सेटिंग का विकल्प चुना।

होराइजन फॉरबिडन वेस्ट पीसी सिस्टम आवश्यकताएँ

पीसी पर सोनी की रिलीज़ में प्रत्येक के लिए प्रदर्शन अनुमान के साथ-साथ सिस्टम आवश्यकताओं के कई अलग-अलग स्तर शामिल हैं। रैचेट और क्लैंक रिफ्ट अपार्ट जैसे गेम के समान , होराइजन फॉरबिडन वेस्ट के लिए आपके पास चार स्तर हैं, और वे उस प्रदर्शन का अच्छा प्रतिनिधित्व करते हैं जिसकी आप उम्मीद कर सकते हैं।

न्यूनतम अनुशंसित उच्च बहुत ऊँचा
प्रीसेट बहुत कम मध्यम उच्च बहुत ऊँचा
प्रदर्शन अनुमान 30 एफपीएस पर 720पी 60 एफपीएस पर 1080पी 1440पी 60 एफपीएस पर 60 एफपीएस पर 4के
प्रोसेसर इंटेल कोर i3-8100 / AMD Ryzen 3 1300X इंटेल कोर i5-8600 / AMD Ryzen 5 3600 इंटेल कोर i7-9700 / AMD Ryzen 7 3700X इंटेल कोर i7-11700 / AMD Ryzen 7 5700X
याद 16 GB 16 GB 16 GB 16 GB
GRAPHICS एनवीडिया GTX 1650 / AMD Radeon RX 5500 XT एनवीडिया आरटीएक्स 3060 / एएमडी आरएक्स 5700 एनवीडिया आरटीएक्स 3070/एएमडी आरएक्स 6800 एनवीडिया आरटीएक्स 4080 / एएमडी आरएक्स 7900 एक्सटी
भंडारण 150 जीबी एसएसडी 150 जीबी एसएसडी 150 जीबी एसएसडी 150 जीबी एसएसडी

यहां दो बड़े नोट हैं. पहला है VRAM. जैसा कि मैं अगले भाग में खोजूंगा, 8 जीबी वीआरएएम वाले जीपीयू इस गेम के साथ संघर्ष करेंगे। आप देख सकते हैं कि अनुशंसित स्तर और ऊपर से, सभी GPU 8GB VRAM के साथ शुरू होते हैं, AMD RX 7900 XT में उपलब्ध 20GB के साथ सबसे ऊपर है।

दूसरा नोट भंडारण स्थान है। होराइजन फॉरबिडन वेस्ट को 150GB पर एक टन जगह की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके लिए SSD की आवश्यकता होती है। हमने इसे पीसी के पिछले PlayStation 5 पोर्ट के साथ कई बार देखा है। सोनी के कंसोल के लिए डिज़ाइन किए गए गेम्स के लिए SSD की आवश्यकता होती है, और होराइजन फॉरबिडन वेस्ट कोई अपवाद नहीं है।

क्या होराइजन फॉरबिडन वेस्ट के लिए 8 जीबी जीपीयू पर्याप्त है?

दो RTX 4060 ग्राफ़िक्स कार्ड एक दूसरे के बगल में बैठे हैं।
जैकब रोच/डिजिटल ट्रेंड्स

होराइजन फॉरबिडन वेस्ट 8 जीबी ग्राफिक्स कार्ड को चुनौती देगा, खासकर यदि आप उच्च रिज़ॉल्यूशन पर खेल रहे हैं। वेरी हाई प्रीसेट के साथ 4K पर गेम के प्रारंभिक क्षेत्र को चलाने के बाद, मैं 12GB से अधिक VRAM उपयोग में शीर्ष पर रहा। यहां तक ​​कि 8 जीबी वीआरएएम के साथ आरटीएक्स 4060 जैसे आधुनिक जीपीयू को भी होराइजन फॉरबिडन वेस्ट के साथ कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, खासकर 1080p से आगे बढ़ने पर।

शुक्र है, वीआरएएम उपयोग को कम करने के तरीके हैं। उपरोक्त अनुशंसित सेटिंग्स का उपयोग करके, मैं 4K पर 8.1GB का VRAM उपयोग प्राप्त करने में सक्षम था – यह देखते हुए कि मैं कितने उच्च रिज़ॉल्यूशन पर खेल रहा था, एक बहुत अच्छा सुधार है। यहां दो मुख्य दोषी छाया गुणवत्ता और बनावट गुणवत्ता हैं। जैसा कि उल्लेख किया गया है, होराइजन फॉरबिडन वेस्ट बनावट विवरण और ज्यामिति जटिलता दोनों के लिए बाद वाली सेटिंग का उपयोग करता है, इसलिए इन सेटिंग्स को बंद करने से 8 जीबी ग्राफिक्स कार्ड पर प्रदर्शन में काफी सुधार हो सकता है।

आप बनावट गुणवत्ता के लिए मीडियम सेटिंग के साथ भी बहुत कुछ नहीं छोड़ रहे हैं। आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते हैं कि मीडियम सेटिंग, वेरी हाई सेटिंग के बहुत करीब दिखती है, जबकि लो सेटिंग अब तक की सबसे खराब दिखती है।

यदि आप 8 जीबी जीपीयू चला रहे हैं, तो आपको गेम में हकलाने का अनुभव होने पर पता चल जाएगा कि आपको वीआरएएम समस्याएं आ रही हैं या नहीं। आमतौर पर, ऐसा तब होगा जब आप खुली दुनिया में दौड़ रहे होंगे। प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आप दो चीजें कर सकते हैं, बनावट गुणवत्ता और छाया गुणवत्ता को कम करना, साथ ही अपने रिज़ॉल्यूशन को कम करना। डीएलएसएस या एफएसआर जैसी उन्नत सुविधा को चालू करने से भी मदद मिल सकती है।

होरिजन फॉरबिडन वेस्ट में हकलाहट को कैसे ठीक करें

होरिजन फॉरबिडन वेस्ट में मिश्र धातु का क्लोज़-अप।
प्लेस्टेशन स्टूडियो

होरिजन फॉरबिडन वेस्ट का परीक्षण करते समय मुझे गंभीर हकलाने का अनुभव नहीं हुआ, लेकिन अभी भी ऑनलाइन हकलाने की कुछ रिपोर्टें हैं। मुझे संदेह है कि मुख्य अपराधी वीआरएएम है। 8 जीबी जीपीयू संभवतः उच्च रिज़ॉल्यूशन और सेटिंग्स पर हकलाने की समस्या में चलेंगे, इसलिए यदि आप आरटीएक्स 4060 या आरएक्स 6600 एक्सटी जैसे जीपीयू का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कुछ ग्राफिक्स सेटिंग्स को बंद करना होगा।

विशेष रूप से, बनावट गुणवत्ता और छाया गुणवत्ता में बहुत अधिक वीआरएएम होता है, इसलिए इन क्षेत्रों में कटौती से मदद मिल सकती है। रिज़ॉल्यूशन भी एक बड़ा कारक है – आपको 8 जीबी जीपीयू के साथ 1440p पर गेम चलाने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। रिज़ॉल्यूशन स्केलिंग यहां मदद कर सकती है, लेकिन आपको इसे बनावट गुणवत्ता और छाया गुणवत्ता में सेटिंग्स कटौती को संयोजित करने की आवश्यकता होगी।

एनवीडिया, एएमडी, या इंटेल से नवीनतम ड्राइवर भी स्थापित करना सुनिश्चित करें। सभी तीन विक्रेताओं के पास होराइजन फॉरबिडन वेस्ट के लिए स्पष्ट समर्थन वाले ड्राइवर हैं, इसलिए गेम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको वर्तमान ड्राइवरों को स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

होरिजन फॉरबिडन वेस्ट में DLSS, XeSS और FSR

होरिजन फॉरबिडन वेस्ट में ग्रैपलिंग हुक का उपयोग करते हुए एलॉय।
प्लेस्टेशन स्टूडियो

होराइजन फॉरबिडन वेस्ट प्रदर्शन-बढ़ाने वाली सुविधाओं के एक समूह का समर्थन करता है। शो का सितारा एनवीडिया का डीएलएसएस 3 है, जो फ्रेम जेनरेशन के साथ सुपर रेजोल्यूशन अपस्केलिंग को जोड़ता है, जिनमें से बाद वाला केवल आरटीएक्स 40-सीरीज जीपीयू पर उपलब्ध है। यदि आपको प्रदर्शन में सुधार की आवश्यकता नहीं है, तो आपके पास एनवीडिया के डीप लर्निंग एंटी-अलियासिंग तक भी पहुंच है। यह एक एनवीडिया-प्रचारित पीसी रिलीज़ है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि डीएलएसएस पूरी ताकत से उपलब्ध है।

हालाँकि, आपके पास अन्य विकल्प भी हैं। एएमडी का फिडेलिटीएफएक्स सुपर रेजोल्यूशन 2.2 (नवीनतम संस्करण) इंटेल के एक्सईएसएस के साथ गेम में उपलब्ध है। मैं विकल्पों को भी उसी क्रम में रखूँगा। DLSS सर्वश्रेष्ठ है, FSR दूसरे स्थान पर है, और XeSS अंतिम स्थान पर है।

आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते हैं कि ऐसा क्यों है। एफएसआर 2.2 उस स्पटरिंग अस्थिरता को दूर करता है जो हम स्टारफील्ड जैसे खेलों में देखते हैं , लेकिन यह बहुत नरम है। विवरण का नुकसान फॉरबिडन वेस्ट में विशेष रूप से उल्लेखनीय है, जहां घनी वनस्पति और हिंसक हवाएं अक्सर एएमडी की अपस्केलिंग तकनीक की सीमाओं को उजागर करती हैं। फिर भी, गेम में यह XeSS से बेहतर है।

XeSS कैमरे के नजदीक बेहतर दिखता है, डीएलएसएस के समान विवरण का स्तर बनाए रखता है, लेकिन दूरी में देखें, और आपको समस्या दिखाई देगी। इसमें एक विचलित करने वाली चमक है, और यह केवल बारीक विवरणों पर मौजूद नहीं है जैसा कि हम कभी-कभी एफएसआर के साथ देखते हैं। यह पूरे दृश्य में होता है जब कोई भी चीज़ कैमरे से बहुत दूर हो जाती है, यहां तक ​​कि 4K पर भी।

मैं कम से कम अभी गेम में XeSS से बचूंगा। डीएलएसएस और एफएसआर एक बड़ा प्रदर्शन सुधार प्रदान करते हैं, और हालांकि एफएसआर कुल मिलाकर नरम है, यह एक्सईएसएस की तरह ध्यान भटकाने वाला नहीं है।